‘कोई मिल गया’ वाला जादू का कैरेक्टर निभाया किसने था? जान कर चोक जायेगे आप

Share:


अगर आपने ‘कोई मिल गया’ देखी है, तो उसका जादू अब भी आपके जेहन में होगा. हालांकि उसके मुंह से बस ‘धूप’ ही सुना है, लेकिन फिल्म के बाद फैन फॉलोविंग में वो रितिक रोशन और प्रीति ज़िंटा को भी टक्कर दे सकता था. अचानक से मुझे ध्यान आया कि जादू-वादू तो सब ठीक है, लेकिन वो कैरेक्टर निभाया किसने था. रिसर्च चालू हुई और नतीजा आपके सामने है.



जिस एक्टर ने ‘कोई मिल गया’ फिल्म में जादू का रोल किया था उसका नाम था इंद्रवदन पुरोहित. ‘था’ इसलिए क्योंकि अब वो नहीं हैं. फिल्म की रिलीज़ के 14 साल बाद यानी 2014 (28 सितंबर) में उनकी मौत हो गई. इंद्रवदन साल 1976 से फिल्मों में एक्टिव रहे. उनके खाते में हिंदी, गुजराती और मराठी समेत 30 से ज़्यादा फिल्में हैं. उन्होंने 2001 में आई हॉलीवुड फिल्म ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स- द फेलोशिप ऑफ द रिंग’ में भी काम किया था.







इसमें इंद्रवदन ने स्क्रीन पर एक किरदार का बॉडी डबल प्ले किया था. ‘बॉडी डबल’ मतलब किसी किरदार को ऐसे सीन में निभाना, जहां उसकी शक्ल नहीं दिखाई देती. इस तरह की चीज़ें भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में भी बहुत प्रचलित है. कई बार खतरनाक स्टंट करने के लिए स्टार्स की कद-काठी के इंसान का इस्तेमाल किया जाता है.
इसके अलावा इंद्रवदन टीवी पर भी काफी दिखाई देते थे. आखिरी बार उन्हें सब टीवी पर आने वाले बच्चों के शो ‘बालवीर’ में ‘डूबा डूबा’ नाम का किरदार निभाते देखा गया था. ‘कोई मिल गया’ के बारे में कहा जाता है कि फिल्म के डायरेक्टर और रितिक के पापा राकेश रोशन अपने इस किरदार को पब्लिक से छुपा कर रखना चाहते थे.

No comments