अब Facebook यूजर्स एप पर ही रिचार्ज कर सकेंगे अपना मोबाइल नंबर, जानें ये कैसे होगा?

Share:


अब यूजर्स फेसबुक से ही अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज कर सकते हैं. इसके लिए यूजर को पेटीएम फ्री चार्ज या रिचार्ज इट नाऊ का जैसी एप की कोई जरुरत नहीं होगी.अपडेट फीचर उतारा है.



कैसे करें फेसबुक से रिचार्ज


  • सबसे पहले फेसबुक एप खोलें और नोटिफिकेशन के बगल में हैंबर्गर आइकन पर क्लिक करें.

  • इसपर क्लिक करते ही यूजर को फीड, फोटोज़ जैसे ऑप्शन नजर आएंगे. इसके नीचे see More ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • यहां मोबाइल रिचार्ज ऑप्शन नजर आएगा. इसपर क्लिक करें.

  • रिचार्ज करने वाला नंबर डालें और ऑपरेटर चुनें. अगर आप रिचार्ज और प्लान की जानकारी चाहते हैं तो वो भी यहां मिलेगी.

  • इसके बाद राशि का भुगतान वीजा/मास्टर के डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए कर सकेंगे. कार्ड डिटेल भरें.

  • इसके बाद अंतिम स्टेप पर जाएं और Recharge Now पर क्लिक करें.

  • ऐसा करने के बाद दिए गए नंबर पर रिचार्ज पूरा हो जाएगा.


फेसबुक अब महज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं रहा बल्कि एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां यूजर अपनी कई जरुरतें पूरी कर सकता है, मसलन शॉपिंग, बेहतर डील्स, ऑनलाइन गेम्स वगैरग-वगैरह. अपने इस प्लेटफॉर्म पर अब फसेबुक ने नया ऑप्शन जोड़ा है. अब यूजर्स फेसबुक से ही अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज कर सकते हैं. इसके लिए यूजर को पेटीएम फ्री चार्ज या रिचार्ज इट नाऊ का जैसी एप की कोई जरुरत नहीं होगी.मोबाइल रिचार्ज फीचर अभी सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए दिया गया है. आईओएस यूजर्स को इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा.  आपको बता दें कि फेसबुक ओन्ड व्हाट्सएप भी अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई बेस्ड पेमेंट विकल्प शुरु किया है. इसके जरिए व्हाट्सएप पर किसी भी कॉन्टेक्ट को पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे. व्हाट्सएप का ये कदम पेटीएम के लिए बड़ी चुनौती माना जा रहा था ऐसे में अब फेसबुक पर मोबाइल रिचार्ज का विकल्प पेटीएम की परेशानी और भी बढ़ा सकता है.

फेसबुक के लिए ये वक्त आलोचनाओं से भरा हुआ है, डेटा लीक मामले को लेकर फेसबुक पर यूजर की सिक्योरिटी को लेकर बहस तेज हो गई है. ऐसे वक्त में फेसबुक ने ये बड़ा 

No comments